Essay On Blood Donation in Hindi | रक्तदान

आज के इस ब्लॉग में हम Blood Donation के बारे में Essay लिखने वाले है। और आप को 10 Line Essay On Blood Donation in Hindi लिख कर बताये की आप की तरह से रक्तदान यानि की Blood Donation पर Essay लिख सकते है।

Blood Donation
Blood Donation

Blood Donation

Blood Donation इस अच्छी बात है। आप की वजह से किसी का जीवन बाख सकते है। रक्तदान को महा दान कहा जाता है क्योकि रक्तदान करके एक व्यक्ति किसी एसे व्यक्ति की जान बचाता है जिसे वह जानता तक नहीं है अपने शरीर का खून किसी और के लिए दान कर देना सबसे बड़ा दान माना गया है और इसीलिए रक्तदान को महादान कहा जाता है लेकिन दोस्तों रक्तदान ना केवल दूसरे की जान बचाता है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है और इसी लिए रक्तदान किया जाना चाहिए।

10 Lines Essay on Blood Donation

1) रक्तदान प्राप्तकर्ता के जीवन को बचाने के लिए एक दाता द्वारा निःस्वार्थ सेवा का कार्य है।
2) 16 से 60 वर्ष की आयु का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।
3) एक डोनर एक बार में अधिकतम 350 मिली खून दे सकता है।
4) रक्तदान करना एक दर्द रहित कार्य है जिसमें केवल 10-15 मिनट लगते हैं।
5) एक व्यक्ति द्वारा लगातार दो रक्तदान करने के बीच 3 महीने का अंतर होना चाहिए।
6) रक्त बैंकों में ताजा रक्त की नियमित आपूर्ति बनाए रखने के लिए रक्तदान आवश्यक है।
7) डॉक्टर बाँझ उपकरण का उपयोग करते हैं और दान के बाद उसका निपटान करते हैं।
8) रक्तदान करने के बाद हमें अगले 24-48 घंटों तक अधिक से अधिक तरल पदार्थ लेने चाहिए।
9) रक्त मुख्यतः चार प्रकार का होता है A, B, AB और O।
10) किसी और की जान बचाने के लिए रक्तदान एक नेक कार्य है।

300+ Words Essay On Blood Donation in Hindi

देना मुश्किल है, लेने में आसान। तो जीवन के बारे में कहा जाता है। हम किसी को जीवन नहीं दे सकते लेकिन आराम से ले सकते हैं। हम एक मृत शरीर को जीवित आत्मा के रूप में पुनर्जीवित नहीं कर सकते हैं, लेकिन कम से कम एक मरती हुई आत्मा को बचा सकते हैं। हम उसे अपने खून की कुछ बूँदें देकर ही ऐसा कर सकते हैं।

यह हम सभी जानते हैं कि रक्त एक जीवन बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण दवा है। आपातकाल के मामले में हमें इसकी आवश्यकता होती है। कभी-कभी ऐसा होता है कि केवल खून की बोतल के अभाव में विशेषज्ञ डॉक्टर और महंगी दवाएं भी चमत्कार नहीं कर पाती हैं। बड़े ऑपरेशन की स्थिति में ऑपरेशन टेबल पर रक्त सबसे आवश्यक माना जाता है।

लेकिन हमारे देश में आबादी ज्यादा है और अस्पतालों में मरीज बढ़ते जा रहे हैं। दूसरी ओर रक्त कम उपलब्ध है। नतीजतन, हमें हमेशा रक्त की कमी का सामना करना पड़ता है। स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले लोगों से रक्त लेने के लिए आजकल कुछ संस्थाएं आगे आती हैं। कुछ प्रसिद्ध क्लबों के सदस्य अपने नियमित कर्तव्यों के रूप में रक्तदान करते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय क्लब वर्ष में दो बार रक्तदान शिविर आयोजित करते हैं। अब लोगों ने महसूस किया है कि रक्तदान एक नेक कार्य है। यह एक जीवन बचाता है। रक्त की एक बूंद जीवन की आशा है।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने जाना की Blood Donation क्या है?, Blood Donation पर निबंध कैसे लिखे। तो अगर आप को Essay On Blood Donation in Hindi का पोस्ट पसंद आया होतो शेयर जरुर करे।

Facebook
Twitter
Print
WhatsApp
YOU MAY ALSO LIKE
Blood Donation

आज के इस ब्लॉग में हम Blood Donation के बारे में Essay लिखने वाले है। और आप को 10 Line Essay On Blood Donation

Diwali

आज के इस ब्लॉग में हम सीखेगे की_ दिवाली पर 10 लाइन निबंध लिखना, Diwali Essay 10 Lines कैसे लिखते है और आप इस

How to open account in bank

How to open account in bank? complete information: At present, every person has a bank account. But there are many people who do not

आज के इस ब्लॉग मे Application For Leave in Hindi, Chutti Patra in Hindi यानि की स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

What is Facebook Marketplace

Friends, generally people run Facebook but do not use it properly and do not even understand this Facebook completely and many people forget this

चरित्र प्रमाण पत्र स्थानांतरण एवं चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु प्रधानाचार्य को आवेदन / प्रार्थना पत्र प्रधानाचार्य, राजकीय विद्यालय, शाहपुरा, महोदय, सविनय निवेदन

Leave a Comment